Sunday, June 23, 2024
HomeMeaningGarlic Meaning in Hindi गार्लिक मीनिंग इन हिंदी

Garlic Meaning in Hindi गार्लिक मीनिंग इन हिंदी

Garlic Meaning in Hindi – हमारे पाठकों की मांग पर, आज हम गार्लिक अर्थ हिंदी भाषा में (Garlic meaning in Hindi language) साझा करने जा रहे हैं। हिंदी में गार्लिक का पूरा अर्थ (Garlic ka arth) पढ़ें।

Garlic Meaning in Hindi गार्लिक का मतलब हिंदी में

Garlic Meaning in Hindi

गार्लिक का अर्थ हिंदी में Garlic Meaning in Hindi = हिंदी में गार्लिक का मतलब लहसुन होता है।

  1. लहसुन

गार्लिक (लहसुन) एक प्रकार की सब्जी है जो जमीन के नीचे उगती है। गार्लिक एक तरह का पौधा है जिसका सेवन लोग खाने के लिए करते हैं। यह सफेद रंग में पाया जाता है और इसका आकार बल्ब जैसा होता है। प्रत्येक बल्ब में लौंग जैसे 20 खंड होते हैं। यह एक पतली काग़ज़ी त्वचा से ढकी होती है। यह आकार में छोटा होता है लेकिन इसमें तेज स्वाद और बहुत विशिष्ट गंध होती है। गार्लिक को काटते समय आँखों में आँसू आ जाता हैं। गार्लिक का पौधा बीज नहीं देता है। यह कैलोरी में कम और विटामिन से भरपूर होता है। गार्लिक में अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के साथ विटामिन सी भी होता है। यह आयरन के अवशोषण में भी सहायता करता है जो शरीर को रोग से बचाने में प्रतिरक्षा प्रणाली की सहायता करता है। इसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया, फंगल और वायरस के संक्रमण के खिलाफ प्रभावी होते हैं। गार्लिक के पौधे की दर्जनों किस्में हैं। ज्यादातर लोग इसे फ्लेवरिंग के रूप में इस्तेमाल करते हैं ताकि यह खाने के स्वाद को बेहतर बनाने में मदद करे। इसका उपयोग कई व्यंजनों में किया जाता है। यह एशिया का मूल निवासी है। इसे उगाना आसान है और हल्के मौसम में साल भर उगाया जा सकता है। गार्लिक का वैज्ञानिक नाम एलियम सैटिवम है। The scientific name of garlic is Allium sativum.

Garlic in a Sentence – Meaning in Hindi with Examples गार्लिक के उदाहरण हिंदी में

  1. लहसुन का प्रयोग खाने में तीखे स्वाद के रूप में किया जाता है। (Garlic is used as a strong flavor in food.)
  2. लहसुन को शेल्फ पर रखें। (Put garlic on the shelf.)

गार्लिक से सम्बन्धित प्रश्न उत्तर Questions Answers related to Garlic

प्रश्न 1 – गार्लिक का दूसरा नाम क्या है?
उत्तर – गार्लिक का दूसरा नाम लहसुन होता है।

प्रश्न 2 – गार्लिक कब नहीं खाना चाहिए?
उत्तर – एसिडिटी की समस्या के दौरान गार्लिक का सेवन नहीं करना चाहिए।

Like our Facebook page and follow our Instagram account to know more information about garlic meaning in Hindi (Garlic ka matlab hindi me).

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments