Tuesday, February 27, 2024
HomeMeaningPickle Meaning in Hindi पिकल मीनिंग इन हिंदी

Pickle Meaning in Hindi पिकल मीनिंग इन हिंदी

पिकल मीनिंग इन हिंदी Pickle Meaning in Hindi – पिकल का मतलब हिंदी में पढ़े हमारे आज के इस आर्टिकल में।

Pickle Meaning in Hindi पिकल का मतलब हिंदी में

Pickle Meaning in Hindi

पिकल का अर्थ हिंदी में Pickle Meaning in Hindi = पिकल का मतलब हिंदी में अचार और मुरब्बा होता है।

  1. अचार
  2. मुरब्बा
  3. नमकीन पानी
  4. सिरका
  5. दुष्ट बालक
  6. बीज
  7. दाना
  8. अचार बनाना
  9. मुरब्बा बनाना
  10. तबाह करना
  11. खारा पानी

पिकल का वैज्ञानिक नाम कुकुमिस एंगुरिया है। The scientific name of pickle is Cucumis anguria.

पिकल (Pickle) का मतलब हिंदी में अचार होता है। पिकल बहुत ही स्वादिष्ट खाना है। इसे स्वाद के लिए अन्य खाद्य पदार्थों के साथ खाया जाता है। भारत के लगभग सभी लोग इसे अपने घरों में तैयार करते हैं। नानीजी और दादीजी घर पर पिकल बनाने में माहिर हैं। इसे कई चरणों के माध्यम से तैयार किया जाता है। अलग-अलग फलों और सब्जियों से हम विभिन्न प्रकार के अचार बना सकते हैं जैसे आड़ू का अचार (Peach Pickle), सेब का अचार (Apple Pickle), नाशपाती का अचार (Pear Pickle), बेर का अचार (Plum Pickle), अंगूर का अचार (Grapes Pickle), टमाटर का अचार (Tomato Pickle), जैतून का अचार (Olives Pickle), लहसुन का अचार (Garlic Pickle), नींबू का अचार (Lemon Pickle), हरी मिर्च का अचार (Green Chilli Pickle), आंवला का अचार (Amla Pickle), मूली का अचार (Radish Pickle), शिमला मिर्च का अचार (Capsicum Pickle), खीरे का अचार (Cucumber Pickle), प्याज का अचार (Onion Pickle), करेले का अचार (Bitter Gourd Pickle), चुकंदर का अचार (Beetroot Pickle), गोभी का अचार (Cabbage Pickle), फूलगोभी का अचार (Cauliflower Pickle), भिंडी का अचार (Lady Finger Pickle) और मीट का अचार (Meat Pickle).

Pickle in a Sentence – Meaning in Hindi with Examples पिकल के उदाहरण हिंदी में

  1. राजेश को अचार बहुत पसंद है। (Rajesh like pickle very much.)
  2. मुझे अचार का डिब्बा दे दो। (Give me the jar of pickle.)

पिकल से सम्बन्धित प्रश्न उत्तर Questions Answers related to Pickle

प्रश्न 1 – पिकल की प्रोसेसिंग कैसे होती है?
उत्तर – पिकल की प्रोसेसिंग हिंदी में (Processing of Pickle in Hindi) = पिकल बनाने के लिए सबसे पहले कोई सब्जी या फल खरीदे जिसका आपको अचार बनाना है। फिर उन्हें छांटा जाता है और हम सड़े हुए को पिकल बनाने के लिए एक बार रिजेक्ट कर देते हैं। उसके बाद, अच्छा एक तरफ साफ हो जाता है और टुकड़ों में काटा जाता है। इसके बाद इन टुकड़ों को कुछ देर के लिए धूप में सुखाया जाता है। इस बीच टुकड़ों में मसाले, नमक, सरसों का तेल और मिर्च के टुकड़े मिला दिये जाते हैं। फिर इन मिश्रित टुकड़ों को एक बड़े समतल बर्तन में कुछ दिनों के लिए धूप में रख दिया जाता है। अब पिकल तैयार है और जार में भर कर रख लीजिये।

प्रश्न 2 – अचार के लिए कौन सा राज्य प्रसिद्ध है?
उत्तर – अचार के लिए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्य बहुत प्रसिद्ध है।

Like our Facebook page and follow our Instagram account for more information like Pickle Meaning in Hindi (Pickle ka matlab hindi mein).

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments