Monday, March 4, 2024
HomeMeaningTurmeric Meaning in Hindi टर्मरिक मीनिंग इन हिंदी

Turmeric Meaning in Hindi टर्मरिक मीनिंग इन हिंदी

टर्मरिक मीनिंग इन हिंदी Turmeric Meaning in Hindi – जाने टर्मरिक के हिंदी मतलब के बारे में। Read basic information about Turmeric meaning in Hindi (Turmeric ka arth hindi me) language.

Turmeric Meaning in Hindi टर्मरिक का मतलब हिंदी में

Turmeric Meaning in Hindi

टर्मरिक का अर्थ हिंदी में Turmeric Meaning in Hindi = टर्मरिक का मतलब हिंदी में हल्दी होता है।

  1. हल्दी
  2. हरिद्रा

टर्मरिक (Turmeric) को हिंदी में हल्दी कहा जाता है। टर्मरिक का प्रयोग मसाले के रूप में किया जाता है। इसे अक्सर गोल्डन स्पाइस (Golden Spice) या भारतीय सैफरन (Indian Saffron) कहा जाता है। टर्मरिक एक भूमिगत तना है। टर्मरिक के पौधे की पत्तियां लंबी होती हैं। यह व्यापक रूप से खाना पकाने में प्रयोग किया जाता है। इसका उपयोग स्वाद के रूप में और भोजन में रंग भरने वाले एजेंट के रूप में किया जाता है। इसको कई व्यंजनों में उपयोग किया जाता है, जैसे कि पॉपकॉर्न रंग, पेय पदार्थ, आइसक्रीम, सॉस, दही, अनाज, बेक और डेयरी उत्पाद आदि। टर्मरिक में 3% से 5% करक्यूमिन होता है। यह एक प्राकृतिक और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जिसका विरोधी भड़काऊ प्रभाव है। यह ब्लड फैट, ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर लेवल को खत्म करता है। टर्मरिक का उपयोग सर्दी, त्वचा विकार और पेट दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। टर्मरिक को त्वचा पर दर्द और सूजन के लिए भी लगाया जाता है। टर्मरिक का सेवन लीवर, किडनी, दिल और पेट जैसे आंतरिक अंगों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। टर्मरिक को पहले डाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता था और बाद में लोक औषधियों में इसका इस्तेमाल किया जाने लगा। भारत दुनिया में हल्दी का सबसे बड़ा उत्पादक है।

Turmeric in a Sentence – Meaning in Hindi with Examples टर्मरिक के उदाहरण हिंदी में

  1. अच्छा डार्क पेस्ट बनाने के लिए अदरक, लहसुन, प्याज और टर्मरिक डालें। (Add ginger, garlic, onion, and turmeric to make good dark paste.)
  2. अरे राकेश, तुम्हारा टर्मरिक का कारोबार कैसा चल रहा है? (Hey Rakesh, how is your turmeric business going?)

टर्मरिक से सम्बन्धित प्रश्न उत्तर Questions Answers related to Turmeric in Hindi

प्रश्न 1 – सबसे बेस्ट टर्मरिक कौन सी है?
उत्तर – मद्रास हल्दी (Madras Turmeric) को सबसे बेस्ट टर्मरिक माना जाता है।

प्रश्न 2 – असली टर्मरिक की पहचान क्या है?
उत्तर – गर्म पानी में 1 चम्मच टर्मरिक मिलाएं और इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें। अगर टर्मरिक निचे बैठ जाए तो टर्मरिक असली है और अगर पानी के साथ घुल जाए तो उसे असली टर्मरिक नहीं माना जा सकता।

Like our Facebook page and follow our Instagram account for more information like Turmeric Meaning in Hindi (Turmeric ka matlab hindi mein).

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments