Tuesday, February 20, 2024
HomeBiographyNawab Malik Biography in Hindi - नवाब मलिक का जीवन परिचय

Nawab Malik Biography in Hindi – नवाब मलिक का जीवन परिचय

आज हम बात करने वाले हैं महाराष्ट्र के पॉलिटिशन नवाब मलिक (Nawab Malik) के बारे में।

Nawab Malik Biography in Hindi – नवाब मलिक का जीवन परिचय

नवाब मलिक इंडियन पॉलिटिशियन है जिन्होंने अल्पसंख्यक विकास, ओकाफ और महाराष्ट्र के कौशल विकास मंत्री और उधमिता मंत्री के रूप में कार्य किया। नवाब मलिक का जन्म 20 जून 1859 को धुसवा गाँव, उतरौला तहसील, बलरामपुर जिला, पूर्वी उत्तर प्रदेश में हुआ। 11 साल की उम्र में वह मुंबई चले गए। मलिक की एजुकेशन की बात करें तो मलिक ने 1976 में अंजुमन इस्लाम हाई स्कूल, मुंबई (Anjuman Islam High school, Mumbai) से एसएससी पास की, फिर 1978 में बुरहानी कॉलेज से inter की और फिर बुरहानी कॉलेज (Burhani College, Mumbai) से ही BA भी किया।

Personal Life of Nawab Malik – नवाब मालिक की personal life की बात करें तो मलिक के पिता लत्ता (चिंडी) के व्यवसाय में थे, जिसके लिए उन्होंने डोंगरी में एक व्यवसाय स्थापित किया और बाद में मुंबई के कुर्ला चले गए। यहां पर नवाब मलिक ने कबाड़ का कारोबार शुरू किया। बाद में वे सामाजिक कार्य में चले गए और अंततः राजनीति में प्रवेश कर गए।

उनकी शादी मेहजबीन (mehzabeen) से हुई और नवाब मालिक 4 बच्चों के पिता हैं। इनका पहला बेटा फ़राज़ (Faraz), बेटी नीलोफर (Nilofer), सना मालिक शैख़ (Sana Malik Shaikh) और आमिर (Aamir) है।

Political Life of Nawab Malik – नवाब मालिक के पोलिटिकल कैरियर की बात करे तो नवाब मालिक ने संजय विचार मंच के साथ सामाजिक कार्य में शामिल हो गए और संजय गांधी की मृत्यु के बाद मेनका गांधी के साथ मिलकर काम किया। नवाब मालिक महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक विकास, ओखाफ व महाराष्ट्र के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री रहे। नवाब मालिक गोंदिया और परभक्षी के संरक्षक मंत्री भी है। वह राष्ट्रीय प्रवक्ता और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुंबई अध्यक्ष भी है। वह महाराष्ट्र के पूर्व आवास मंत्री हैं। वह 1996, 1999, 2004 में नेहरू नगर विधानसभा क्षेत्र से और 2009 में मुंबई में अणुशक्ति नगर विधानसभा सीट से महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुने गए थे। नवाब मालिक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुख्य अध्यक्ष है और पार्टी कार्यालय की सभी गतिविधियो को सँभालते है।

Like our Facebook page and follow our Instagram account.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments