Tuesday, February 20, 2024
HomeBiographyNusrat Jahan Biography in Hindi - नुसरत जहान का जीवन परिचय

Nusrat Jahan Biography in Hindi – नुसरत जहान का जीवन परिचय

आज हम बात करेंगे इंडियन पॉलीटिशियन और एक्ट्रेस नुसरत जहान (Nusrat Jahan) के बारे में।

Nusrat Jahan Biography in Hindi – नुसरत जहान का जीवन परिचय

नुसरत बंगाली फिल्म इंडस्ट्री में काम करती हैं और इसके अलावा वह एक पॉलीटिशियन भी है। नुसरत जहान लोकसभा में बसीरहाट निर्वाचन क्षेत्र (Basirhat constituency) से लोकसभा की सदस्य है।

नुसरत जहान का जन्म Bengali Muslim family में 8 जनवरी 1990 को पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में हुआ। नुसरत जहान का जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ। इनके पिता का नाम मुहम्मद शाह जहाँ (Muhammed Shah Jahan) और माँ का नाम सुषमा खातून (Sushma Khatun) है। नुसरत जहान की दो बहने हैं। उनकी स्कूलिंग कोलकाता के “आवर लेडी क्वीन ऑफ़ द मिशंस स्कूल” (Our Lady Queen of the Missions School) से हुई। उसके बाद नुसरत जहान ने भवानीपुर कॉलेज, कोलकाता ( Bhawanipur College, Kolkata) से कॉमर्स (Honours) में ग्रेजुएशन किया।

नुसरत जहान के रिलेशनशिप की बात की जाए तो अफवाहों के अनुसार नुसरत जहान और कादिर खान रिलेशनशिप में थे। बाद में नुसरत जहान का जमशेदपुर के बिजनेसमैन विक्टर घोष के साथ रिलेशन में होने की अफवाह उड़ी। बाद में नुसरत ने 19 जून 2019 को टर्की के बोडरम में बिजनेसमैन निखिल जैन के साथ शादी कर ली।

नुसरत के फिल्मी सफर की बात करें तो नुसरत जहान ने 2010 में मिस कोलकत्ता फेयर एंड ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीतने के बाद अपना मॉडलिंग कैरियर शुरू किया। नुसरत जहान ने जीत के साथ Shotru फिल्म के साथ अपनी फिल्म करियर की शुरुआत की। उस समय उन्होंने ऑडिशन में 50 लोगों के मध्य अपनी जगह बनाई। 1 साल बाद नुसरत ने देव के साथ Khoka 420 में काम किया। उसी वर्ष वह अंकुश हाजरा (Ankush Hazra) के साथ खिलाड़ी में दिखाई दीं। इसके बाद उन्होंने Action movie के “चिकन तंदूरी” और Yoddha – The Warrior movie के “देसी छोरी” नामक गानो में काम किया। 2015 में नुसरत जहान ने कॉमेडी फिल्म जमाई 420 (Comedy Film Jamai 420) में अभिनय किया।

नुसरत जहान का पोलिटिकल कैरियर 2019 से शुरू हुआ जब वह अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुई। उसके बाद नुसरत ने पश्चिम बंगाल ने बसीरहाट निर्वाचन क्षेत्र (Basirhat constituency) से 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी सायंतन बासु (Sayantan Basu) के खिलाफ चुनाव में उतरी। नुसरत जहान ने 350,000 वोटों के अंतर से जीत हासिल की।

Awards – वर्ष 2021 में नुसरत को 16वें तुमी अनन्या अवार्ड्स में “द यूथ आइकॉन” (The Youth Icon Award) अवार्ड से सम्मानित किया गया और वर्ष 2022 में नुसरत को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने महानायका से सम्मानित किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments