Tuesday, February 20, 2024
HomeLetterLetter to Chacha in Hindi चाचा को हिंदी में पत्र

Letter to Chacha in Hindi चाचा को हिंदी में पत्र

चाचा जी को हिंदी में पत्र लिखिए। Write a letter to chacha ji in Hindi with format for students of class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 and 12.

Letter to Chacha in Hindi चाचा को हिंदी में पत्र

Letter to Chacha in Hindi

Letter 1 – चाचा जी के सुपुत्र के विवाह में उपस्थित न हो पाने का कारण बताते हुए चाचाजी को पत्र लिखिए। Write a letter to chacha ji in Hindi explaining the reason for not being present in the marriage of his son.

परीक्षा भवन,
6.12.2002

आदरणीय चाचाजी,

विवाह के शुभ अवसर पर आदरणीय भाई नरेश की उपस्थिति के संबंध में आपका निमंत्रण पत्र मिला, धन्यवाद। इस पावन अवसर पर आपको, आदरणीय मौसी, भाई और परिवार के सभी सदस्यों को मेरी ओर से हार्दिक बधाई। मैं वास्तव में इस शुभ अवसर का इतने लंबे समय से इंतजार कर रहा था। इतना ही नहीं, जिस शहर में बारात होनी है, वहां आगरा को देखने की मेरी काफी पुरानी लालसा है।

मेरे दो दोस्त भी वहीं रहते हैं। लेकिन मैं इस शादी में शामिल नहीं हो पा रहा हूं, क्योंकि आजकल मेरी परीक्षाएं चल रही हैं और मुझे शादी के दिन भी परीक्षा देनी है। मुझे आशा है कि आप मेरी बेबसी को समझेंगे और मुझे क्षमा कर देंगे। परीक्षा के बाद मैं अपनी भाभी के दर्शन के लिए अवश्य उपस्थित रहूंगा और तुमसे विवाह की मिठाई भी लूंगा।

विनीत
जोगी

Letter 2 – अपने प्रिय चाचा / चाची को पत्र लिखिए, जिसमें आपने अपने हॉकी या बैडमिंटन शौक का वर्णन किया हो। इस खेल में अपने स्तर का वर्णन करते हुए प्रार्थना कीजिए कि वे आपको एक हॉकी या बैडमिंटन रैकेट खरीद दें। Write a letter to your dear Chacha ji describing your hobby of hockey or badminton in Hindi with format.

2, पालिका सदर, 4 नंबर गली
अहमदनगर
दिनांक……

आदरणीय चाचाजी,

प्रणाम। आपका पत्र प्राप्त हुआ और खबर पता चली। यहां सब ठीक हैं और आशा है आप सभी भी अच्छी हैं। मुझे यह जानकर बहुत खुशी हो रही है कि राजू ने इंटरमीडिएट की परीक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण की है। पिता और माता उसे शुभाशीष प्रदान करते हैं।

आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि मैंने अब अपने कॉलेज की टीम में खेलना शुरू कर दिया है। जिले की हॉकी प्रतियोगिता के लिए कॉलेज चयन समिति ने मेरा चयन किया है। अब मैंने इस खेल में काफी सुधार किया है। आप तो जानते ही हैं कि मुझे बचपन से ही हॉकी के खेल का कितना शौक था। यह सब मैं निरंतर अभ्यास और अटूट समर्पण के साथ कर पाया हूं। आपके आशीर्वाद की शक्ति ने मुझे हमेशा हिम्मत दी है। चाचा जी द्वारा अच्छी हॉकी पाने का मोह अभी टला नहीं है।

मेरा पहला मैच 12 सितंबर को आगरा स्टेडियम के मैदान में हो रहा है। इसमें विभिन्न जिलों की टीमें भाग लेंगी। मैं न केवल आशान्वित हूं बल्कि मुझे पूरा विश्वास है कि मैं मैच में अच्छा प्रदर्शन कर सकूंगा। मेरा आपसे निवेदन है कि कृपया इस मैच को देखने के लिए आगरा पधारें और मेरा उत्साह बढ़ाएं। मैं बड़े उत्साह के साथ आपका इंतजार करूंगा।

आपका भतीजा
अमन

Like our Facebook page and follow our Instagram account.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments