Tuesday, February 20, 2024
HomeLetterLetter to Friend in Hindi मित्र को पत्र हिंदी में

Letter to Friend in Hindi मित्र को पत्र हिंदी में

क्या आपको पता है कि अपने प्यारे मित्र को पत्र हिंदी में किस तरह लिखा जाता है? how to write letter to friend in Hindi language? अगर नहीं तो कोई बात नहीं, हम आपको बताएंगे कि मित्र को हिंदी में पत्र कैसे लिखा जाता है। We provide list of letter to friend in Hindi format with some examples or samples. Read how to write a letter to friend in hindi format for students of class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 and 12.

Letter to Friend in Hindi मित्र को पत्र हिंदी में

Letter to Friend in Hindi

Letter 1 – ग्रीष्मावकाश का वृत्तांत पर अपने मित्र को पत्र। How i spent my summer vacation letter to friend in Hindi for class 9.

53/2, कौटुम्भ मार्ग, जतला गली,
जालंधर

8.1.2002
प्रिय कण्व,

नमस्ते! कल ही आपका पत्र मिला। परीक्षा के लिए बधाई। अगर मैं पास हो गया, तो बस। आपने पत्र में पूछा है कि मैं गर्मी की छुट्टियां कैसे बिता रहा हूं। मैं क्या कहूं, कुछ नहीं कहा जा सकता। सोचा था कि मैं शिमला जाऊंगा, लेकिन मां की बीमारी के कारण मुझे रोक दिया गया।

जालंधर के जून-जुलाई के महीने प्रसिद्ध हैं। सुबह आठ बजे सूरज की किरणें इतनी तेज होने लगती हैं कि एक पल के लिए भी बाहर खड़ा नहीं हो पाता। धीरे-धीरे गर्मी बढ़ती जाती है। आजकल मैं अपनी सभा सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक ऐसे बंद कर देता हूँ जैसे कोई अध्यादेश हो। एक तरफ पसीना बहता रहता है, दूसरी तरफ गर्मी (पित्त) हाथों को आराम नहीं करने देती। हालांकि मैं बर्फ का उपयोग नहीं करना चाहता; लेकिन जो करना है, मजबूरी में करना पड़ता है।

मैंने अभी तक गांधीजी की आत्मकथा के दस पृष्ठ भी समाप्त नहीं किए हैं। मैं क्या करूँ, गर्मी के कारण मेरी नाक सूज गई है। कभी-कभी मैं शाम को टहलने जाता हूं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कोलतार की सड़क पर हवा कितनी गर्म होती है। मानो रेगिस्तान में भीषण गर्मी की लहर चल रही हो। सारा दिन लेटे-लेटे ही बीत जाता है। माँ स्वस्थ है तो मैं यहाँ से चला जाऊँ, यही सोचता रहता हूँ। मुझे नहीं पता कि मैं पत्र कैसे लिख रहा हूं। आप जल्द ही मनाली से एक-आध बादलों की टुकड़ी भेज दो? क्या तुमको अपने दोस्त पर दया नहीं आती।

अगर मैं शिमला जाऊंगा तो तुम्हें एक पत्र लिखूंगा। डलहौजी के भ्रमण में चिट्ठी लिखना न भूलें। अन्य सभी सुरक्षित हैं। अपना कौशल पत्र भेजते रहें।

तुम्हारा मित्र
आकर्ष

Letter 2 – यात्रा का वर्णन करते हुए मित्र को पत्र लिखिए। Write a letter to friend in Hindi format describing the journey for class 10.

23, जागरों इलाका, मसूरी
7.1.2006

प्रिय समर,

जय हिन्द! मैं अपने बोरे-बिस्तर को बांधकर 6 मार्च की शाम को देहरादून एक्सप्रेस में सवार हो गया। तुम्हरी कमी महसूस कर सो गया। सुबह मेरी आँखें हरिद्वार के पास खुलीं, हरिद्वार स्टेशन आ गया था। मैं स्टेशन से चलने के बाद एक धर्मशाला में जाकर बस गया। धोती-तौलिया लेकर मैं गंगा स्नान के लिए निकल पड़ा। ‘हर की पैड़ी’ जिसे मैं कानों से सुनता था, देखकर दिल बहुत खुश हो गया। कुछ देर घाट पर बैठा रहा। फिर मैं नहाने के लिए गंगाजल में गया। पानी की शीतलता को महसूस करते हुए जून के महीने में ही मुझे पूस-माघ का ठंडा पानी याद आ गया। स्नान करने के बाद मैंने पेट-पूजा की। फिर हरिद्वार के प्रसिद्ध स्थलों का भ्रमण किया।

शाम होते ही ‘हर की पैड़ी’ के सामने चबूतरे पर अद्भुत आनंद का नजारा देखने को मिला। रात करीब नौ बजे टेंट में आया। अगले दिन सुबह उन्होंने ऋषिकेश जाने की तैयारी की। यह स्थान कभी आध्यात्मिक संतों और संतों का निवास था। यहां हजारों संन्यासियों को भोजन प्राप्त करने के लिए सैकड़ों खेत (लंगर) हैं। यहां मैंने लक्ष्मण-झूला, स्वर्गाश्रम आदि स्थान देखे। स्वर्गाश्रम माता भागीरथी के बाएं किनारे पर एक दिव्य स्थान है। मायावी दुनिया के भ्रम से छुटकारा पाने के लिए यह एक उत्कृष्ट आध्यात्मिक स्थान है।

ऋषिकेश से हम देहरादून के लिए निकले। एक दिन देहरादून में रहकर मोटर से मसूरी के लिए निकले। राजपुर से ही मोटर ने ऐसे चक्कर लगाने शुरू कर दिए कि कई लोग दहशत में आ गए, खासकर महिलाएं। लेकिन मैंने इस यात्रा का पूरा आनंद लिया।

मसूरी एक रमणीय स्थल है। यहां प्रकृति बहुत कुछ करती नजर आती है। प्रकृति के अनुपम सौन्दर्य से मंत्रमुग्ध हो जाता है। यहाँ कभी राजाओं, ब्रिटिश अधिकारियों और अमीर लोगों का मेला गर्मी के मौसम में लगता था। आजादी के बाद यह आम आदमी का पसंदीदा पहाड़ी शहर बन गया है। मैंने यहां की मशहूर जगहें देखी हैं। दो-चार दिन बाद यहां से चलकर राजपुर में एक दिन रुककर हजारों जलधाराएं देखूंगा। फिर मैं हरिद्वार होते हुए आगरा जाऊंगा।

आपका स्नेहपात्र
तक्ष

Like our Facebook page and follow our Instagram account.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments