Tuesday, February 20, 2024
HomeLetterLetter to Sister in Hindi बहन को पत्र हिंदी में

Letter to Sister in Hindi बहन को पत्र हिंदी में

अपनी बहन को हिंदी में पत्र कैसे लिखें। We are sharing the list of letter to sister in Hindi language with the format to help you. These letters to sister in Hindi help students of class 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 and 12.

Letter to Sister in Hindi बहन को पत्र हिंदी में

Letter to Sister in Hindi

Letter 1 – नगर के उत्सव का वर्णन करते हुए छोटी बहन को पत्र लिखें। Write a letter to younger sister in Hindi describing the festival of the city.

2, हरिजन कॉलोनी,
वार्ड नंबर 6, पानीपत
5.12.2020

बहन सविता,

खुश रहो। मैं यहां सुरक्षित हूं। मुझे आशा है कि आप भी अच्छा रह रहे होंगे। इस महीने की 5 तारीख को हरियाणा राज्य द्वारा शहर में एक सांस्कृतिक उत्सव मनाया गया। इस महोत्सव में नाटक, गीत, कविता, नृत्य आदि के कार्यक्रम रखे गए। महोत्सव में शामिल होने के लिए देश के कई हिस्सों से लोग पहुंचे थे। पूरा कार्यक्रम तीन दिनों तक शाम सात बजे से शाम बारह बजे तक चला।

नाटकों में ऐतिहासिकता, राष्ट्रवाद और भारतीयता का प्रभाव दिखाई देता था। पात्रों का अभिनय इतना सुंदर था कि देखने वाले चकित रह जाते थे। नृत्यों में भंगड़ा, भरतनाट्यम, कथकली, राजस्थानी और पहाड़ी नृत्य बहुत ही सुन्दर बन पड़ा। वेशभूषा, अंगों की गति, लय का सामंजस्य – सभी ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। संगीत भी आनंददायक था। सितार, ढोलक और गिटार पर कई सुंदर धुनों का पाठ किया गया। कितने सुंदर शास्त्रीय गीत सुनने को मिलेंगे।

तीन दिनों तक चलने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का उत्सव बहुत ही रोचक और आनंददायक रहा है। तुम यहाँ नहीं थे। मुझे लगता है कि आपने एक खूबसूरत मौका गंवा दिया। अगर यहां फिर से इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, तो मैं आपको जरूर बताऊंगा और तुम्हारे आने की प्रतीक्षा करूंगा।

शेष कुशल।

तुम्हारा भैया
सुभाष

Letter 2 – समय के सदुपयोग के महत्त्व पर बहन को पत्र लिखिए। Write a letter to your sister in Hindi about the importance of time.

14, गली नंबर 5
अमरावती एन्क्लेव, गंगटोक
30.2.2002

प्रिय बहन वीणा,
प्रसन्न रहो।

माताजी के पत्र से ज्ञात होता है कि आप अधिकतर समय व्यर्थ की बातों में ही व्यतीत करते हैं। दीदी, आप अभी छोटी हैं और आप समय के महत्व से पूरी तरह वाकिफ नहीं हैं। समय के महत्व को जानकर आपको इसका सदुपयोग करना चाहिए। समय ही आदमी को मजबूत या कमजोर बनाता है। मनुष्य समय के अधीन है। समय का सदुपयोग ही जीवन में सफलता की कुंजी है।

जीवन क्षणों के समूह का नाम है। जीवन के एक पल को नष्ट करना जीवन के एक हिस्से को बर्बाद करने के समान है। जो लोग समय का सदुपयोग करते हैं, जीवन में सफलता उनके चरण चूमती है। इसके विपरीत, जो व्यक्ति व्यर्थ में समय बर्बाद करता है, उसे जीवन भर पछताना पड़ता है। समय किसी की प्रतीक्षा नहीं करता। समय की तुलना अक्सर पैसे से की जाती है; लेकिन सच तो यह है कि समय पैसे से ज्यादा महत्वपूर्ण है। खोया हुआ धन वापस मिल सकता है, लेकिन बिताया गया समय वापस नहीं किया जा सकता। समय पर काम न करना सफलता से भागना और असफलता को गले लगाना है।

बहन, इतिहास इस बात का गवाह है कि दुनिया में वही लोग महान बने हैं, जिन्होंने अपने समय का सदुपयोग किया है। समय उन्हें नष्ट कर देता है जो समय को नष्ट कर देते हैं। समय पर किया गया एक छोटा सा प्रयास व्यक्ति को कई परेशानियों से बचाता है। जैसे सोने का हर टुकड़ा कीमती होता है, वैसे ही समय का हर टुकड़ा भी कीमती होता है। समय का सदुपयोग करने से समय की बचत होती है।

समय का सदुपयोग करने का संकल्प लेकर आप अपने वर्तमान और भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं। इससे आपको आत्मविश्वास की भावना पैदा होगी। नतीजतन, आप जीवन में सबसे बड़ी सफलता प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इसलिए समय के महत्व और उपयोगिता को पहचानते हुए आज से ही अपनी जीवन-धारा को भी बदल लें और अपने स्वभाव और समय को व्यर्थ गंवाने की प्रवृत्ति को तुरंत छोड़ दें। आशा है कि घर पर सभी लोग ठीक होंगे। माता और पिता को चरण-वंदना और मीरा को प्यार।

तुम्हारा अग्रज
तरनजोत

Like our Facebook page and follow our Instagram account.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments