Tuesday, May 28, 2024
HomeRecipeMalai Cake Recipe in Hindi मलाई केक रेसिपी

Malai Cake Recipe in Hindi मलाई केक रेसिपी

इस आर्टिकल में, हम आज आपके साथ एक अद्भुत मलाई केक रेसिपी साझा करने जा रहे है, जिसे बहुत कम सामग्री के साथ बनाया जा सकता है। इस केक का एक विशेष आकर्षण फ्रॉस्टिंग है जो स्किम्ड क्रीम (मलाई) से तैयार किया जाता है। चलिए शुरू करते हैं मलाई केक रेसिपी Malai Cake Recipe in Hindi. यह घर पर बिना अंडे का और बिना ओवन के मलाई केक रेसिपी है। This is malai cake recipe eggless without oven at Home in Hindi language.

Malai Cake Recipe in Hindi मलाई केक रेसिपी

Malai Cake Recipe in Hindi

मलाई केक रेसिपी के लिये आवश्यक सामग्री – Ingredients for Malai Cake Recipe in Hindi and English =

  • 320 ग्राम बिस्कुट (320 gm Biscuits)
  • 1 कप + 3-4 चम्मच दूध (1 cup + 3-4 Tbsp Milk at room temperature)
  • 1/4 कप चीनी पाउडर (1/4 cup powdered sugar)
  • 1 चम्मच ईनो फ्रूट साल्ट (1 tsp eno Fruit salt)
  • 1 चम्मच वैनिला एसेंस (1 tsp vanilla essence)

फ्रोस्टिंग के लिए (For Frosting)

  • मलाई 2 लीटर फुल क्रीम दूध से (Malai from 2 ltr full cream milk)
  • 3 चम्मच चीनी पाउडर (3 tbsp powdered sugar)
  • वैनिला एसेंस की कुछ बुँदे (few drops vanilla essence)

7 इंच का केक पैन लें। इसे तेल से अच्छी तरह चिकना कर लें और बटर पेपर लगा दें। बटर पेपर को भी चिकना कर लें यदि बटर पेपर नहीं है, तो टिन को मेदे से चिकना कर लें और केक टिन तैयार है। इसे एक तरफ रख दें। केक को बेक करने के लिए बर्तन को गैस पर रख दीजिए। पैन में वायर स्टैंड रखे और फिर इसे ढक्कन से ढककर मध्यम आंच पर 10 मिनट के लिए गर्म करें।

स्पंज केक बनाने के लिए 80 ग्राम के 4 पैकेट बिस्कुट के लीजिये जो हर जगह आसानी से उपलब्ध हैं और बहुत सस्ते में मिल जाते हैं। बिस्कुट को तोड़ कर ग्राइंडिंग बाउल में डालिये। बिस्कुट को अच्छी तरह पीस कर बारीक पाउडर बना लीजिये। पाउडर को एक बाउल में निकाल लें। इसमें 1/4 कप पीसी हुई चीनी डाल दीजिए और अच्छी तरह मिलाएं। इसमें 1 कप + 4 बड़े चम्मच दूध (कमरे के तापमान पर) डालें। धीरे-धीरे दूध डालें और मिश्रण को चिकना और गांठदार बना लें। 1 चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट डालकर अच्छी तरह मिला लें, इससे बहुत अच्छा फ्लेवर आता है। 1 छोटा चम्मच ईनो फ्रूट साल्ट (आप इसकी जगह एक चम्मच बेकिंग पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं) + 1 बड़ा चम्मच दूध डालें। ध्यान रखे कि धीरे-धीरे मिलाएँ और ज़्यादा न पकाएँ।

बैटर मिश्रण को केक पैन में ट्रांसफर करें। केक पैन को अचे से हिलाये ताकि अगर कोई bubble रह जाये तो वह निकल जाये। केक के मिश्रण को पहले से गरम किए हुए कढ़ाई में रखें, ढक्कन से ढककर केक को धीमी से मध्यम आंच पर 40-45 मिनट के लिए बेक करें। केक को ओवन/कन्विक्शन में बेक करने के लिए, इसे 180°C पर प्रीहीट करें और लगभग 35-40 मिनट तक बेक करें। 45 मिनट बाद गैस बंद कर दीजिए और केक को चैक कीजिए। एक टूथपिक को केक के बीच में दबाएं और जांचें कि यह साफ निकलता है या नहीं। अगर टूथपिक पूरी तरह से साफ हैं तो इसका मतलब है कि केक पूरी तरह से पक गया है। और अगर साफ़ नहीं है तो थोड़ी देर और पकने दे। केक को ठंडा होने दें और अब हम मलाई के साथ व्हीप्ड क्रीम बनायेंगे।

इसके लिए, हम अपने घर में जमी दूध से मलाई को निकाल लेंगे। क्रीम को एक अलग बाउल में रखे। Single fat cream को निकलने के लिए शन्नी से अलग कर ले। Double fat cream शन्नी में रह जाएगी जिससे हम बाद में बटर बनाएंगे। Single fat cream लगभग 3/4 कप से 1 कप के बीच में होना चाहिए। इस क्रीम को आधे घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें। आधे घंटे बाद, एक ठंडा बाउल लें और उस क्रीम को उस बाउल में डालें। अब हम इस क्रीम को या तो हैंड मिक्सर से फेंटेंगे या इलेक्ट्रिक मिक्सर से।

मलाई से whipping cream बनाने के लिए दो महत्वपूर्ण बिंदु: 1. कम फैट क्रीम जिसे हम छान कर निकाल देते हैं उसमें बहुत अधिक मक्खन और दूध नहीं होना चाहिए 2. पूरी व्हिपिंग प्रक्रिया के दौरान, दूध की मलाई ठंडी होनी चाहिए। 8-10 मिनट के बाद मुलायम होने पर इसमें 3 बड़े चम्मच पिसी हुई चीनी मिलाएं। मध्यम गति से फिर से फेंटें – 5 मिनट बाद क्रीम को 10 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दें। 10 मिनट के बाद, क्रीम को फ्रिज से निकालें और 5-6 मिनट तक व्हिप करे।

इसमें 1/2 चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट मिलाएं और इसे अच्छे से मिलाएं। व्हिपिंग क्रीम जमने के लिए तैयार है। हमारे कपकेक भी अब ठंडे हैं, इसे किनारों से अलग करके प्लेट में बेल लें। बटर पेपर हटा दें। केक फ्रॉस्ट बनाने के लिए, हम केक के उच्चतम भाग को समतल करने जा रहे हैं। हम केक पलट देंगे इस केक को 3 भागों में बांट लें, एक केक बोर्ड / बोर्ड लें और केक की पहली परत पर थोडी़ सी क्रीम लगाकर फैला दीजिए। अब चाशनी लें (1/4 कप पानी में 1 चम्मच चीनी घोलें) केक को गीला करने के लिए उसके ऊपर चीनी की चाशनी डालें। इसके ऊपर मलाई फ्रॉस्टिंग फैलाएं। इसके ऊपर दूसरी केक की परत लगाएं। चीनी सिरप से ब्रश करके इसके ऊपर मलाई फ्रॉस्टिंग फैलाएं। इसके ऊपर तीसरी परत लगाएं। ब्रश से चीनी सिरप केक के ऊपर और किनारों पर मलाई फ्रॉस्टिंग फैलाएं। केक और केक बोर्ड के किनारों को साफ करें।

फ्रॉस्टिंग को सेट करने के लिए केक को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। बची हुई क्रीम में से कुछ लें और उसमें कुछ बूंदें पिंक फूड कलरिंग की डालें। इस गुलाबी क्रीम को स्टार क्रेटर कोन में डालें। एक अलग कटोरे में और क्रीम लें और इसमें कुछ बूंदें ग्रीन फूड कलरिंग की डालें। इस ग्रीन क्रीम को पेपर के आकार के नोज़ल कोन में डालें और आधे घंटे बाद केक को फ्रिज से बाहर निकाल लें। गुलाबी क्रीम का उपयोग करके केक के ऊपर फूल बनाएं। कुछ ग्रीन क्रीम के पत्ते बना लें। केक के बेस पर भी क्रीम की एक परत लगाएं। केक पर “हैप्पी बर्थडे” लिख दें और मलाई फ्रॉस्टिंग वाला बहुत ही खास बर्थडे केक तैयार है।

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट केक है, तो कृपया इसे आजमाएँ मुझे पूरा विश्वास है कि आप इस जन्मदिन के मलाई केक रेसिपी (Malai Cake Recipe in Hindi) को पसंद करेंगे। Stay connected to get new updates for Malai Cake Recipe in Hindi. Like our Facebook page and follow our Instagram account.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments