Monday, March 4, 2024
HomeRecipeSuji Halwa Recipe in Hindi सूजी के हलवे की रेसिपी

Suji Halwa Recipe in Hindi सूजी के हलवे की रेसिपी

सूजी के हलवे की रेसिपी Suji Halwa Recipe in Hindi – आज हम सूजी का हलवा बनायेंगे जो सभी को पसन्द आता है और बहुत ही आसानी से और झटपट बन भी जाता है। तो जब भी आपका कुछ मीठा खाने का मन करे या घर पर कोई मेहमान आ जाये तो सूजी का हलवा झटपट बना लीजिये। तो चलिए बिना देरी शुरू करते है सूजी के हलवे की रेसिपी Suji Halwa Recipe in Hindi.

सूजी के हलवे की रेसिपी Suji Halwa Recipe in Hindi

Suji Halwa Recipe in Hindi

सूजी के हलवे रेसिपी के लिये आवश्यक सामग्री – Ingredients for Suji Halwa Recipe in Hindi and English =

  • सूजी (Semolina) = आधा कप, 1/2 cup (100 ग्राम, 100 grams)
  • घी (Ghee) = आधा कप, 1/2 cup (100 ग्राम, 100 grams)
  • चीनी (Sugar) = आधा कप, 1/2 cup (110 ग्राम, 110 grams)
  • किशमिश (Raisins) = 1 चम्मच, 1 tsp
  • काजू (Cashews) = 8 से 10
  • बादाम (Almonds) = 8 से 10
  • इलायची (Green Cardamom) = 4

हलवा बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को भून लीजिए। एक पैन गरम करें और उसमें थोड़ा सा घी डालें। कुछ बाद में इस्तेमाल के लिए रख लें। घी को पिघलने दे। इसमें सूजी डालें। मोटी बनावट वाली सूजी हलवा बनाने के लिये अच्छी रहती है। सूजी को लगातार चलाते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक भून लीजिए। आंच को मध्यम रखें। सूजी गोल्डन ब्राउन होकर महकने लगे तो सूजी अच्छे से भुन चुकी है, तब इसमें पानी डालें। हमने 1/2 कप सूजी ली है तो 1.5 कप पानी और 1/2 कप चीनी डालेंगे। सूजी को धीमी आंच पर 2 से 3 मिनिट तक पकाए ताकि सूजी फूल कर तैयार हो जाए।

इसी बीच ड्राई फ्रूट्स ले। 8 से 10 काजू और बादाम ले, एक एक को बारीक काट लीजिये। 4 हरी इलायची को छीलकर पाउडर बनाए। जब सूजी फूल कर तैयार हो जाये तब इसमें थोड़े से ड्राई फ्रूट्स डाल दें। बाद में इस्तेमाल के लिए थोड़े से काजू और बादाम रख लें। साथ ही 1 टेबल स्पून किशमिश, इलायची पाउडर भी डाल दे और सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर ले। हलवे को थोड़ा और गाढ़ा होने तक पका लीजिए। हलवा गाढ़ा होने यह बनकर त्यार है। अब इसे एक प्लेट में निकाल लें और आंच बंद कर दें। थोड़े सूखे मेवों से गार्निश करें। हलवे के ऊपर 2 छोटे चम्मच घी डालें। हलवे की सतह पर तैरता हुआ घी बहुत अच्छा लगता है। स्वादिष्ट सूजी का हलवा बनकर तैयार है।

इस सूजी के हलवे को बनाना बहुत ही आसान है, बस कुछ बातों का ध्यान रखें। सूजी को भूनते समय आग मीडियम ही रखिये। आप एकदम सही हलवा बना पाएंगे। इस सूजी का हलवा रेसिपी (Suji ka halwa recipe in Hindi) को अपने घर पर बनाने की कोशिश करें और अपने अनुभव हमारे साथ साझा करें, जल्द ही एक और स्वादिष्ट रेसिपी के साथ मिलते हैं।

Stay in touch for more information regarding Suji halwa recipe in Hindi सूजी के हलवे की रेसिपी – Suji ke halwe ki recipe in Hindi language. Like our Facebook page and follow our Instagram account.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments