Monday, March 4, 2024
HomeRecipePaneer Pasanda Recipe in Hindi पनीर पसंदा रेसिपी

Paneer Pasanda Recipe in Hindi पनीर पसंदा रेसिपी

पनीर पसंदा रेसिपी Paneer Pasanda Recipe in Hindi – आज हम आपके साथ share करने जा रहे हैं होटलों और रेस्टोरेंट की बहुत ही favourite item पर जिसका नाम है Paneer Pasanda. Paneer Pasanda बनाते हुए लोगों को एक ही परेशानी होती है कि जब आप इसे fry करते हैं तब यह टूट जाता है। लेकिन आज के बाद आपको ऐसी कोई परेशानी नहीं होगी। होटलों के जैसे ही आप भी अब घर पर ही बना पाएंगे गाढ़ी ग्रेवी के साथ Paneer Pasanda. तो चलिए शुरू करते हैं Paneer pasanda recipe in Hindi.

Paneer Pasanda Recipe in Hindi पनीर पसंदा रेसिपी

Paneer Pasanda Recipe in Hindi

Paneer Pasanda Recipe Ingredients in Hindi – पनीर, मैदा या कार्न फ्लोर या अरारोट, अदरक पेस्ट, काजू, बादाम और पिस्ते, किशमिश, तेल, टमाटर, हरी मिर्च, क्रीम, हरा धनियां, अदरक पेस्ट, कसूरी मेथी, हींग, जीरा, धनियां पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला, नमक

पनीर पसंदा बनाने के लिए हमने ढाई सौ ग्राम पनीर लेना है जिसे हमने 2 इंच के पीस में कट करना है और इसे बीच में से काटकर triangle शेप देनी है। पीस थोड़े बड़े रखने होते हैं क्योंकि इसमें हमने थोड़ा सा stuffing भी भरना होगा। Paneer Pasanda recipe में पनीर में स्टाफिंग होना बहुत ही आवश्यक होता है और बचे हुए पनीर को हम एक बाउल में grate कर लेंगे। आप पनीर को अपने हाथो से भी mash कर सकते हो। ग्रेट किए हुए पनीर में एक कटी हुई ग्रीन चिल्ली डालेंगे, एक टीस्पून काजू, एक टीस्पून किसमिस, एक टीस्पून बादाम, एक टीस्पून पिस्ता mix करेंगे। सारे dryfruits को छोटा-छोटा कट करके डालना है और इसमें ढेर सारा हरा धनिया और एक pinch साल्ट डालना है। फिर इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएंगे और फिर इसे पनीर के अंदर फिट कर देंगे। मिश्रण को ज्यादा भर-भर कर पनीर के अंदर नहीं डालना है नहीं तो पनीर के पीस टूट जायेंगे।

अब इन पनीर के piece को हम corn starch slurry में dip करके deep fry करेंगे। Corn starch slurry बनाने के लिए 4 tablespoon corn floor लेना है जिसमें थोड़ा सा salt add करेंगे और आधा cup पानी डालेंगे। अब इसे अच्छे से mix करेंगे और इसमें पनीर pieces को dip करेंगे। पनीर को dip करने से पहले इसे अच्छे से दबाइएगा ताकि इसमें जो stuffing है वह बाहर ना आए। आपको यहां पर एक बात का ध्यान रखना है कि corn starch slurry बहुत ही पतला रहना चाहिए नहीं तो पनीर के ऊपर बहुत मोटा layer आ जाएगा। अब आप पनीर को golden colour के होने तक fry करते रहे और फिर इसे बाहर निकाल लीजिए।

अब हम paneer pasanda gravy बनाएंगे। दो tomato में दो green chilli add करेंगे और 1 इंच अदरक, चार से पांच garlic piece add करेंगे और इन सारे ingredients को अच्छे से पीस लेंगे। अब हम गर्म कढ़ाई में 3 टेबलस्पून तेल डालेंगे और आधा टी स्पून जीरा add करेंगे। दो हरी इलायची, 3 लॉन्ग और 1 इंच cinnamon को add करेंगे। अब हम इसमें पहले से cut किया हुआ आधा cup प्याज को करेंग। आप प्याज को पीसकर भी use कर सकते हैं। जब onion अच्छे से brown हो जाएंगे तो इसमें हम पीसा हुआ टमैटो, जिंजर गार्लिक और ग्रीन चिल्ली के पेस्ट को add करेंगे। फिर इसमें स्वाद अनुसार नमक और बहुत कम turmeric ऐड करेंगे और इन्हे अच्छे से मिलाएंगे। 1 teaspoon red chilli powder, 1 teaspoon धनिया पाउडर और आधा चमच जीरा पाउडर ऐड करेंगे। सारे मसालों को 2 से 3 मिनट के लिए और भूनेंगे। इस मसाले में 4 टेबलस्पून क्रीम add करेंगे। अच्छे से मिलाने के बाद धनिया पत्ता डाले और इसके बाद हमारी ग्रेवी त्यार है। इसमें हम फ्राई किए हुए पनीर के pieces को add करेंगे और हमारा paneer pasanda recipe बनकर तैयार है।

आपको Paneer Pasanda Recipe in Hindi “पनीर पसंदा रेसिपी” कैसे लगी? Like our Facebook page and follow our Instagram account.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments