Monday, March 4, 2024
HomeBiographySameer Wankhede Biography in Hindi - समीर वानखेड़े का जीवन परिचय

Sameer Wankhede Biography in Hindi – समीर वानखेड़े का जीवन परिचय

आज हम बात करने वाले हैं समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) के बारे में। समीर आजकल फिलहाल बहुत सारी समाचार मीडिया कवरेज में है क्योंकि इन्होंने मुंबई में ड्रग मामले को सँभालने का काम किया, जिसमें बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान का नाम सामने आया था।

Sameer Wankhede Biography in Hindi – समीर वानखेड़े का जीवन परिचय

समीर वानखेड़े बहुत ही ईमानदार, मेहनती और दृढ़ निश्चय भारतीय जासूस अधिकारी है। उन्होंने लोगों के कई विवाद और फसाद के साथ-साथ बहुत सारे लोकप्रिय बॉलीवुड मामलों जैसी की सुशांत सिंह राजपूत के आत्म हत्या के मामले, बॉलीवुड शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान का ड्रग से संबंधित मामले को संभाला है। इन हाई-प्रोफाइल मामलो के कारण समीर वानखेड़े सुर्खियों में बने रहे।

बात करते हैं सुनील वानखेडे के प्रारंभिक जीवन के बारे में – सुनील वानखेडे का जन्म 14 दिसंबर 1979 को महाराष्ट्र, मुंबई के एक मराठी परिवार में हुआ। उनके पिता ज्ञानदेव वानखेड़े रिटायर्ड पुलिस ऑफिसर है और इनकी माता जाहिरा वानखेड़े हाउसवाइफ है। इनकी एक बहन है जिनका नाम यासमीन वानखेडे हैं और पेशे से वह क्रिमिनल लॉयर हैं। समीर वानखेड़े ने अपनी स्कूली शिक्षा एक निजी स्कूल से पूरी की। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद समीर वानखेड़े ने सिविल परीक्षा पास करने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने खूब मेहनत की। साल 2008 में उनकी मेहनत रंग लाई और वह आई आर एस ऑफिसर IRS officer बन गए। सुनील वानखेडे मराठी, हिंदी और अंग्रेजी भाषा बोलते-लिखते है।

समीर की पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो समीर ने क्रांति रेडकर से शादी की जो एक मशहूर मराठी फिल्म अभिनेत्री है। इनके दो खूबसूरत बेटियां हैं जिनका नाम जाइदा और जिया है। समीर वानखेड़े के कैरियर की बात करें तो समीर ने भारतीय राजस्व सेवा ज्वाइन करने के बाद मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Chhatrapati Shivaji Maharaj International Airport) पर डिप्टी कस्टम कमिश्नर (Deputy Customs Commissioner) के तौर पर ज्वाइन किया। यहां समीर ने बेहतरीन काम किया और नियमों को सख्ती से लागू किया। समीर वानखेड़े के अच्छे कामों को देखते हुए, उन्हें पहले आंध्र प्रदेश और फिर दिल्ली भी भेजा गया। इसके बाद समीर वानखेड़े की तैनाती नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (Narcotics Control Beauro) मुंबई के जोनल डायरेक्टर (Zonel Director) के तौर पर हुई। NCB में रहते हुए सुनील वानखेडे ने नशे और ड्रग रैकेट का पर्दाफाश करना शुरू कर दिया।

अब बात करते हैं उनसे जुडी कुछ जानकारी के बारे में – समीर वानखेड़े ने बताया कि कई बार बॉलीवुड हस्तिया उनसे बहस करते है और कई बार समीर को उनके सीनियर अधिकारी से शिकायत करने की भी धमकी देते हैं लेकिन जब वह उन्हें बताते हैं कि सबसे सीनियर ऑफिसर वही है, फिर वह चुपचाप लाइन में लग जाते हैं। एक बार एक दिगज क्रिकेटर के एक्टर बेटे और एक अन्य क्रिकेटर की पत्नी से भी फाइन न भरने को लेकर समीर वानखेडे की बहस हो चुकी है। इसके बाद समीर वानखेडे ने उन्हें टैक्स चोरी के आरोप में गिरफ्तार करने की बात कह दी जिसके बाद मामला शांत हुआ और उन्होंने फाइन भर दिया। साल 2013 में समीर वानखेडे ने बॉलीवुड सिंगर मीका सिंह को मुंबई एयरपोर्ट पर विदेशी मुद्रा के साथ पकड़ा था।

Sameer Wankhede नियमो को लेकर कितने सख्त है इस बात का अंदाजा आपको इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने वर्ष 2011 में सोने से बनी क्रिकेट विश्व कप की ट्रॉफी को कस्टम ड्यूटी के भुगतान करने के बाद से ही मुंबई हवाई अड्डे से जाने दिया था। साल 2010 में महाराष्ट्र राजस्व विभाग में तैनाती के बाद समीर वानखेड़े ने बॉलीवुड की 200 मशहूर हस्तियों समेत 2500 लोगों के खिलाफ टैक्स चोरी के मामले में कार्यवाई की। सुनील वानखेड़े के रहते हुए 2 साल में 87 Crore रुपयों का राजस्व भी सरकारी खजाने में जोड़ा गया, जो मुंबई में एक रिकॉर्ड है। साल 2021 में समीर वानखेड़े के नेत्रित्व में NCB ने मुंबई में एक पैसेंजर क्रूज शिप पर छापा मारा जिसमे ड्रग्स का इस्तेमाल किया जा रहा था और एक रेव पार्टी का भंडाफोड़ किया। एसीबी ने इस मामले में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान सहित तीन लोगों को हिरासत में लिया था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments